असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। – Motivational Stories in Hindi

असफल तब होते हैं, जब आप एक और कोशिश करना छोड़ देते हैं जबकि बड़ी सफलता हमेंशा बड़ी मुश्किलों के बाद मिलती है। इसलिए यदि आप अपने किसी लक्ष्‍य को हासिल करने में बार-बार असफल हो रहे हैं, तो इसका मतलब यही है कि आपका लक्ष्‍य बहुत ज्‍यादा Special व Important है इसीलिए आसानी से पूरा नहीं हो पा रहा है।

अमिताभ बच्‍चन की पहली Super Hit Film जंजीर आने से पहले उनकी लगातार 17 फिल्‍में Super Flop हुई थीं।

9999 बार प्रयोग असफल होने के बाद Thomas Alva Edison ने Bulb का आविष्‍कार करने में सफलता पाई थी।

Mr. K. R. Narayana Murthy, 1981 में Infosys की स्‍थापना करने से पहले 1976 में Softronics नाम की कम्‍पनी स्‍थापित करने की असफल कोशिश कर चुके थे।

1998 में Ratan Tata द्वारा Launch की गई Tata Indica Car एक Failed Project था। इस कार को कोई खरीदना नहीं चाहता था। इसलिए रतन टाटा ने Indica के पूरे Plant को बेचने का निर्णय किया। बहुत कोशिश करने के बाद Ford Company के Chairman ने Tata Indica Plant को खरीदने में रूचि दिखाई लेकिन रतन टाटा के साथ उनका व्‍यवहार काफी Insulting था। उनका कहना था-
“जब आप Car Business को समझते नहीं हैं, तो उसे करने की कोशिश क्‍यों करते हैं।”

कुछ सालों बाद 2008 में उसी Ford Company का Jaguar-LandRover एक Failed Project साबित हुआ और रतन टाटा ने इस Jaguar के पूरे Project को खरीद लिया। इस बार उसी Ford Company के Chairman के शब्‍द थे- “आप हमारी कम्‍पनी खरीदकर हम पर उपकार कर रहे हैं।”

Ford Car बनाने वाली Company के संस्‍थापक Ford Company से पहले 5 और Companies स्‍थापित करने की असफल कोशिश कर चुके थे और Ford Company स्‍थापित करते समय आर्थिक रूप से पूरी तरह से बर्बाद थे।

दुनियॉं के सबसे ज्‍यादा बिकने वाले Novel, Harry Potter के लेखक  J.K. Rowling एक मामूली से Waiter थे और इस Novel को कोई भी Publisher Publish करने के लिए तैयार नहीं था। ये Novel केवल इसलिए Publish हो सका, क्‍योंकि इसके Publisher की 8 वर्ष की बेटी ने अपने पिता से इसे Publish करने की भींख मांगी थी और Publisher अपनी बेटी की गिड़गिड़ाहट भरी Request को Reject न कर सका।

मसहूर Basketball Player, Michael Jordan को उनकी School Team में Select करने लायक भी नहीं समझा गया था।

Albert Einstein 4 साल की उम्र तक बोल भी नहीं पाते थे और Autism नाम की बीमारी के शिकार थे। लेकिन उन्‍हीं के गणितीय व भौतिकी के सिद्धांतों की वजह से Modern Science अंतरिक्ष की दूरियॉं नाप रहा है।

1998 में लेरी पेज व सर्गे ब्रिन अपने Search Ranking Concept को मात्र 10 लाख में बेच देना चाहते थे लेकिन Yahoo व Altavista जैसे उस समय के बड़े Search Engines ने उनके Search Ranking Concept को ये कहकर पूरी तरह से Reject कर दिया था कि “अब एक और Search Engine की जरूरत नहीं है।

ऐसा कहा जाता है कि Ludwig van Beethoven एक मात्र एेसे Musician थे, जो Music को लिख सकते थे, क्‍योंकि काफी कम उम्र में ही वे पूरी तरह से बहरे हो गए थे और उनके द्वारा दिए गए 4 सबसे अधिक प्रभावशाली Music Compositions तब बनाए गए थे, जब वे पूरी तरह से बहरे हो चुके थे।

प्रत्‍येक सफल होने वाले व्‍यक्ति का अनुभव है कि हर असफलता, सफलता की सीढ़ी का एक पायदान होती है।

इसलिए एक कोशिश और कीजिए। कौन जाने, आप आपकी सफलता की सीढ़ी के आखिरी पायदान पर खड़े हों और आपकी यही कोशिश, आपकी सफलता के लिए आखिरी कोशिश हो क्‍योंकि यदि 9999 बार असफल होने के बाद एडीसन ने 10000वीं बार अपनी अन्तिम कोशिश न की होती, तो शायद हम आज भी दीपक या चिमनी की रोशनी में ही जी रहे होते।

Credit: Story by Allinhindi.com